28 AUGUST 2021​ CURRENT AFFAIRS

This image has an empty alt attribute; its file name is Current-Affairs-1-300x183.jpg

In This Article, we are going to provide the best information for all competitive exams. discuss today’s current affairs in Hindi. Each and every question is very important for your competitive exams perspective like State PCS, UPSSSC, SSC, Sub Inspector, Police, Railway, Banking, etc. Discuss today’s Current Affairs in Hindi.


28 AUGUST 2021 C.A.

पैरालंपिक क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल हैं।

27 वीं यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (UPU) कांग्रेस आबिदजान, कोटे डी आइवर, पश्चिम अफ्रीका में आयोजित की गई थी।

भारतीय वायु सेना (IAF) ने सरकारी प्रेस भवन में ‘IAF विंटेज संग्रहालय’ स्थापित करने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है।

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने तमिलनाडु सरकार को ‘SIDBI समूह विकास कोष’ (SCDF) के अंतर्गत पहली मंजूरी प्रदान की है।

महिला अधिकारिता के विषय पर आधारित पहला G20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन 26 अगस्त 2021 को सांता मार्गेरिटा लिगुर, इटली में आयोजित किया गया है।

यूरेनियम की तस्करी और चोरी के संदर्भ में हाल ही में किए गए एक शोध ने संकेत दिया है कि भारत देश परमाणु तस्करी में शीर्ष पर है।

नवा रायपुर, छत्तीसगढ़ में नवस्थापित केंद्रीय सचिवालय भवन का उद्घाटन केंद्रीय आवास और शहरी मामलों और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा किया गया है।

26 अगस्त 2021 को, नीति आयोग और सिस्को सिस्टम्स ने “WEP Nxt” नामक महिला उद्यमिता मंच (WEP) के अगले चरण का आरंभ किया है।

भारतीय अंतर्देशीय जल प्राधिकरण और हुगली कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने पांडु (गुवाहाटी, असम) में नई ‘जहाज मरम्मत सुविधा’ स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) का सेक्टर 29 में पहला हस्तशिल्प पार्क बना रही है।

क्रीडा में उत्कृष्ट प्रदर्शन दिखाने के लिए, ओडिशा सरकार द्वारा दिए गए ‘बीजू पटनायक क्रीडा पुरस्कार’ का प्राप्तकर्ता अमित रोहिदास (भारतीय पुरुष हॉकी संघ का डिफेंडर) हैं।

26 अगस्त 2021 को, भारत देश ने दक्षिण एशिया और ओशिनिया क्षेत्र से यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की प्रशासन परिषद (CA) और पोस्टल ऑपरेशंस काउंसिल (POC) की सदस्यता के लिए चुनाव जीता है।

गुजरात साहित्य अकादमी के सहयोग से “मोटिवेशनल स्ट्रिप्स – वर्ल्ड्स मोस्ट एक्टिव राइटर्स फोरम” द्वारा दिए गए ‘स्वतंत्रता दिवस साहित्यिक सम्मान’ के प्राप्तकर्ता शाहीन अख्तर (असम की कवि) हैं।

पंजाब राज्य के मंत्रिमंडल ने ‘मेरा काम मेरा मान’ योजना को मंजूरी दी, जो राज्य के बेरोजगार युवाओं को अपने कौशल को सुधारने और नौकरी पाने की संभावना बढ़ाने में मदद करेगी।

संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) और ओडिशा सरकार के अधीन विद्यालय और जन शिक्षा विभाग द्वारा भारत की मध्याह्न भोजन योजना अंतर्गत कार्य कर रहे हजारों रसोइया-सह-सहायकों के लिए ‘FoSafMDM ऐप’ नामक एक प्रशिक्षण ऐप तैयार किया गया है।

दिल्ली सरकार ने 27 अगस्त 2021 को ब्रांड एंबेसडर के रूप में बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद के साथ महत्वाकांक्षी ‘देश के मेंटर’ पहल शुरू की, जिसका उद्देश्य सरकारी विद्यालयों के छात्रों को उज्ज्वल भविष्य के लिए सामूहिक शिक्षा प्रदान करना है।

ओडिशा संगीत नाटक अकादमी द्वारा दिए गए ‘कवी सम्राट उपेंद्र भंज सम्मान’ के विजेता अनंत माहापात्रा (वर्ष 2019 के लिए) और कुमकुम मोहंती (वर्ष 2020) हैं।

फ्रांस की विकास एजेंसी AFD के सहयोग से, राजस्थान सरकार ने राज्य के पूर्वी जिलों में ‘वानिकी और जैव विकास परियोजना’ नामक एक जैव विविधता संरक्षण परियोजना का आरंभ किया है।

23 अगस्त 2021 को यूरोप और रूस की सबसे ऊंची पर्वत चोटियों में से एक यानी ‘माउंट एल्ब्रस’ पर चढ़ने के बाद, चित्रसेन साहू अलग-अलग महाद्वीपों की तीन सर्वोच्च चोटियों पर विजय प्राप्त करने वाला दोनो कृत्रिम पैरों वाला एकमात्र भारतीय बन गया है।

भारतीय कुश्ती को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार ने इस खेल को अपनाया है और 2032 ओलंपिक तक पहलवानों को बुनियादी ढांचे और समर्थन में 170 करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है।

लैंगिक समानता, विविधता और समावेशन को बढ़ावा देने के साथ-साथ शासन के उच्चतम मानकों का समावेश करने की प्रतिबद्धता के साथ स्वास्थ्य, स्वच्छता और स्वच्छता क्षेत्रों में महिलाओं के लिए आर्थिक अवसर पैदा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महिला (UN Women) और रेकिट के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए है।

26 अगस्त 2021 को, युवा मामले और क्रीडा मंत्री अनुराग ठाकुर ने ‘यूथ इन गवर्नेंस, यूथ डेवलपमेंट प्रोग्राम, यूथ डेवलपमेंट इंडेक्स एंड हेल्थ ऑफ यूथ-इम्पैक्ट ऑफ कोविड-19 पैन्डेमिक ऑन यूथ’ इस विषय के अंतर्गत आयोजित किए गए पहले ‘भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका (IBSA) युवा शिखर सम्मेलन’ का उद्घाटन किया है।


Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.