19 JULY 2021​ CURRENT AFFAIRS

In This Article, we are going to Our aim of this Current Affairs in Hindi is to provide the best information for all competitive exams. discuss today’s current affairs in Hindi.

Each and every question is very important for your competitive exams perspective like State PCS, UPSSSC, SSC, Sub Inspector, Police, Railway, Banking, etc. discuss today’s Current Affairs in Hindi.

19 JULY 2021 C.A.


मणिपुर के शिक्षा मंत्रालय ने सरकारी और सरकार-अनुदानित महाविद्यालयों के लिए MOODLE लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम नामक प्रणाली का आरंभ किया है।

राजस्थान के कृषि विभाग द्वारा जैविक उत्पादों की खरीद और बिक्री के लिए किसानों और खरीदारों के बीच समन्वय और बातचीत के लिए विकसित नया मोबाइल एप्लिकेशन राज किसान ऑर्गेनिक एप है।

हरियाणा सरकार को कुरुक्षेत्र में एक सांस्कृतिक केंद्र स्थापित करने की सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।

पश्चिम बंगाल के वन विभाग ने एक अनूठा ‘ट्री एम्बुलेंस’ अभियान शुरू किया है, जिसके अंतर्गत नागरिकों को पौधे वितरित किए जाएंगे।

वर्ष 2018 में पेन डिक्सी फॉसिल पार्क एंड नेचर रिजर्व (ब्लास्डेल, न्यूयॉर्क, अमेरीका) में की गई जीवाश्म खुदाई ने आधिकारिक तौर पर “विश्व की सबसे बड़ी जीवाश्म खुदाई” इस शीर्षक के अंतर्गत गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रवेश किया है, जिसमें लगभग 1,000 प्रतिभागियों का समावेश था और 2,000 से अधिक जीवाश्मों को ढूंढा गया था ।

अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) ने सभी के लिए सुगम्य पर्यटन प्राप्त करने के लिए पर्यटन और संबंधित सेवाओं पर आधारित विश्व का पहला मानक “ISO 21902” प्रकाशित किया है।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) द्वारा स्थापित राष्ट्रीय पुरस्कार ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय कृषि विज्ञान प्रोत्साहन पुरस्कार-2020’ के विजेता कृषि विज्ञान केंद्र, कलबुर्गी है।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा स्थापित ‘कृषि अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए नॉर्मन बोरलॉग राष्ट्रीय पुरस्कार’ के विजेता काजल चक्रवर्ती हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नवीनतम सदस्य (इसके साथ ICC के अब कुल 106 सदस्य हैं, जिनमें 94 सहयोगी है) मंगोलिया, ताजिकिस्तान (एशिया के 22 वां और 23 वां सदस्य) और स्विट्जरलैंड (यूरोप का 35 वां सदस्य) है।

राजस्थान में किसानों को 18 जुलाई 2021 से लागु किये गए ‘किसान मित्र ऊर्जा योजना’ के अंतर्गत 1,000 रुपये का मासिक अनुदान मिलेगा।

ओडिशा का पहला ‘ग्रास आर्ट पार्क’ आईटीआई बेरहमपुर में स्थापित किया गया है।

भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IISER) भोपाल के शोधकर्ताओं ने पौधों में एक प्रमुख जीन की पहचान की है जो एक प्रोटीन की पहचान कराता है जो एक बीज का एक पौधे में विकसित होने की प्रक्रिया नियंत्रित करता है।

विश्व में पहली बार, ज्यूरिख यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज, स्विट्जरलैंड के शोधकर्ताओं ने प्रयोगशाला में चॉकलेट विकसित किया है, और जिससे कोकोआ पादप के केवल एक बीज से चॉकलेट बनाने वाला एक कारखाना खड़ा किया जा सकता हैं।


Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.