17 JULY 2021​ CURRENT AFFAIRS

17 JULY 2021 C.A.


स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) द्वारा प्रकाशित नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, विश्व के सबसे बड़ा हथियार विक्रेता संयुक्त राज्य अमेरिका है।

UNESCO विश्व धरोहर समिति का विस्तारित 44 वां सत्र 16 जुलाई से 31 जुलाई 2021 तक फ़ूज़ौ, चीन में आयोजित किया गया है।

भारत के दो समुदाय, जिन्होंने अपने स्थानीय विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिष्ठित ‘UNDP इक्वेटर प्राइज़ 2021’ जीता, अधिमलाई पझंगुडियिनर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड और स्नेहकुंज ट्रस्ट है।

कर्नाटक सरकार ने राज्य भर हर जिले में गौशालाओं की स्थापना को मंजूरी दे दी है।

16 जुलाई 2021 को, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और जनजातीय कार्य मंत्रालय ने संयुक्त रूप से 50,000 विद्यालय शिक्षकों के लिए ‘विद्यालय नवाचार दूत प्रशिक्षण कार्यक्रम’ का शुभारंभ किया।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद (IIT-H) के शोधकर्ताओं ने भारत की पहली रैपिड इलेक्ट्रॉनिक कोविड-19 RNA टेस्ट किट विकसित की है, जिसका नाम ‘कोविहोम’ है, जिसका उपयोग घर पर सस्ती कीमत पर किया जा सकता है।

16 जुलाई 2021 को एनर्जी इफिशीएन्सी ब्यूरो (BEE) द्वारा “शाश्वत आवास का लक्ष्य: ऊर्जा कार्यक्षमता के निर्माण में नई पहल 2021” का आरंभ किया गया है।

विश्व अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस 17 जुलाई को मनाया गया है।

केंद्रीय बिजली तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने BEE के ऊर्जा संवर्धन भवन निर्माण संहिता का अनुपालन करने वाले असाधारण कुशल भवन रचनाओं को प्रोत्साहित करने के लक्ष्य के साथ निर्माण / NEERMAN पुरस्कार (National Energy Efficiency Roadmap for Movement towards Affordable & Natural Habitat) पुरस्कारों की घोषणा की है।

कृषि मंत्रालय ने किसानों को उनकी वांछित भाषा में सही समय पर सही जानकारी प्राप्त करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफार्म ‘किसान सारथी’ तैयार किया है।

कर्नाटक सरकार ने पशुओं की रक्षा के उद्देश्य से न्यायिक विधि को मजबूत करने के लिए मंत्रियों और सेवानिवृत्त न्यायाधीशों सहित 28 सदस्यों की एक पशु कल्याण समिति स्थापित की है।


Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *