16 JULY 2021​ CURRENT AFFAIRS

16 JULY 2021 C.A.


रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने ‘पब्लिक ग्रीवेंस रिड्रेस एंड मॉनिटरिंग सिस्टम (CPGRAMS)’ नामक एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) संचालित शिकायत प्रबंधन एप्लिकेशन का शुभारंभ किया जिसको रक्षा मंत्रालय ने IIT कानपुर की मदद से विकसित किया है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कार्ड जारी करने वाली मास्टरकार्ड एशिया/पैसिफिक पीटीई लिमिटेड कंपनी को 22 जुलाई 2021 से अपने कार्यक्षेत्र में नए स्थानीय ग्राहकों को समावेश करने से रोक दिया है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने विभिन्न डिजिटल बैंकिंग उत्पादों, फिनटेक भागीदारी और डिजिटल विपणन के विकास को बढ़ावा देने के लिए मुंबई के नमन सेंटर में एक ‘डिजिटल वर्टिकल’ का उद्घाटन किया।

दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (ASEAN) और यूरोपीय संघ विश्व के पहले ब्लॉक-टू-ब्लॉक हवाई परिवहन समझौते पर हस्ताक्षर किए।

इंडियन एकेडमी ऑफ हाईवे इंजीनियर्स (IAHE) ने IAHE, नोएडा में उन्नत परिवहन प्रौद्योगिकी और प्रणाली केंद्र (CATTS) स्थापित करने के लिए न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी (ऑस्ट्रेलिया) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए ।

जैव प्रौद्योगिकी विभाग और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के बीच हुए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसका उद्देश्य ध्रुवीय विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान के परस्पर सहमति वाले क्षेत्रों में सहयोग करना है।

अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA को भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों को विकसित और विनियमित करने के लिए एक एकीकृत नियामक के रूप में स्थापित किया गया है।


Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.