15 JULY 2021​ CURRENT AFFAIRS

15 JULY 2021 C.A.


वर्ष 2021 के विश्व युवा कौशल दिवस (15 जुलाई) के लिए विषय “महामारी के बाद युवा कौशल की पुनर्कल्पना” (Reimagining Youth Skills Post-Pandemic) है।

दुबई, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को वर्ष 2025 में होने वाले 27 वें ‘अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय परिषद (ICOM) सर्वसाधारण सम्मेलन’ की मेजबानी के लिए चुना गया है।

संयुक्त राष्ट्र जैव विविधता सम्मेलन (CBD) सचिवालय ने एक नया वर्ष 2030 के माध्यम से प्रकृति के प्रबंधन के लिए वैश्विक कार्यसूची” (Global Framework for Managing Nature Through 2030)’ जारी किया; जो की विश्व भर में कार्यों का मार्गदर्शन करने के लिए एक उत्पत्ति योजना जो लोगों के लिए प्रकृति और इसकी आवश्यक सेवाओं को संरक्षित करती है।

नीति आयोग के ‘SDG इंडिया इंडेक्स 2020-21’ के अनुसार, किसी भी स्वास्थ्य योजना या स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत सुरक्षित किए गए परिवारों की संख्या के मामले में आंध्र प्रदेश राज्य देश में शीर्ष स्थान पर है।

केन्द्रीय सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) को 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया गया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 01 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2026 तक राष्ट्रीय आयुष अभियान (NAM) को केंद्र प्रायोजित योजना के रूप में चलाने की मंजूरी दी है।

पासीघाट (अरुणाचल प्रदेश) में स्थित पूर्वोत्तर लोक चिकित्सा संस्थान (NEIFM) का नया नाम पूर्वोत्तर आयुर्वेद और लोक चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (NEIAFMR) है।

‘उर्दू पोएट्स एंड राइटर्स – जेम्स ऑफ डेक्कन’ इस शीर्षक की पुस्तक के लेखक जे. एस. इफ्तेखार हैं।

अंतरराष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (IATA) में के नए वैश्विक प्रमुख (कार्गो) ब्रेंडन सुलिवन हैं।


Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.