05 AUGUST 2021​ CURRENT AFFAIRS

In This Article, we are going to provide the best information for all competitive exams. discuss today’s current affairs in Hindi. Each and every question is very important for your competitive exams perspective like State PCS, UPSSSC, SSC, Sub Inspector, Police, Railway, Banking, etc. Discuss today’s Current Affairs in Hindi.


05 AUGUST 2021 C.A.

िश्व की सबसे ऊंची सड़क ‘उमलिंगला पास (लद्दाख, भारत)’, जो 19,300 फीट की ऊंचाई पर बनाई गयी है।

ओडिशा में स्थित गोपालपुर का विरासत तटीय बंदरगाह पर पहुँचने वाला भारतीय नौसेना का पहला जहाज INS खंजर है।

आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए ‘लोक गायक वंगापांडु स्मारक पुरस्कार 2021’ के प्राप्तकर्ता बदा सुराणा है।

4 अगस्त 2021 को, तेलंगाना सरकार ने नलगोंडा जिले के वसलामरी गांव में नई ‘दलित बंधु” योजना का आरंभ किया, जिसके अंतर्गत प्रत्येक अनुसूचित जाति के परिवार को अपना स्व-रोजगार शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये मिलेंगे।

भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा चंडीगढ़ में एक IAF विंटेज संग्रहालय बनायी जाएगी।

विभिन्न भुगतान माध्यमों का उपयोग करके निवेशकों को सार्वजनिक और अधिकारों के मुद्दों में भाग लेने के लिए आसान पहुंच प्रदान करने के लिए, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय मंडल (SEBI) ने पेमेंट्स बैंक को निवेश बैंक व्यवसायी की गतिविधियों को चलाने की अनुमति दी है।

SEBI के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक से पूर्वानुमोदन प्राप्त गैर-अनुसूचित पेमेंट्स बैंक एक ‘बैंकर टू ऍन इशू’ (BTI) के रूप में कार्य करने के लिए पात्र होंगे।

भारत ने जुलाई 2021 में ‘पुर्तगाली भाषिक देशों का समुदाय’ (CPLP) में एसोसिएट ऑब्जर्वर (सहायक समिक्षक) के रूप में समावेश किया है।

कोविड-19 बायोमेडिकल कचरा प्रबंधन की चुनौती से निपटने के लिए, ‘वेस्ट टू वेल्थ मिशन’ के अंतर्गत बक्सर नगर पालिका, बिहार में एक प्रारम्भिक विकेन्द्रीकृत बायोमेडिकल वेस्ट इंसीनरेटर स्थापित किया गया है।

भारतीय मुष्टियोद्धा लवलीना बोरगोहेन ने ‘2020 टोक्यो ओलंपिक’ में महिलाओं की 69-किलोग्राम श्रेणी में कांस्य पदक जीता है।

5 अगस्त 2021 को, तमिलनाडु सरकार ने लोगों के दरवाजे पर चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए समानापल्ली (कृष्णागिरी जिला) में ‘मक्कलाई थेडी मारुथुवम’ योजना का आरंभ किया है।

दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (ASEAN) ने एरीवान युसोफ (ब्रुनेई) को म्यांमार के लिए एक विशेष दूत के रूप में नियुक्त किया है।

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने संशोधित ‘समग्र शिक्षा योजना’ का अवधि पांच वर्ष (वर्ष 2025-26 तक) के लिए बढ़ाया है।


Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.