04 AUGUST 2021​ CURRENT AFFAIRS

In This Article, we are going to provide the best information for all competitive exams. discuss today’s current affairs in Hindi. Each and every question is very important for your competitive exams perspective like State PCS, UPSSSC, SSC, Sub Inspector, Police, Railway, Banking, etc. Discuss today’s Current Affairs in Hindi.


04 AUGUST 2021 C.A.

भारतीय इंटरनेट एवं मोबाइल संघ (IAMAI) के फिनटेक कन्वर्जेंस काउंसिल के तत्वावधान में गठित ब्लॉकचैन एण्ड क्रिप्टो एसेट्स काउंसिल (BACC) नामक एक उद्योग निकाय ने गुलशन राय को अपना सलाहकार मंडल सदस्य नियुक्त किया है।

ओडिशा सरकार ने 3 अगस्त 2021 को ‘मेगा लिफ्ट सिंचाई परियोजनाओं में फसल विविधीकरण कार्यक्रम’ पर एक प्रारंभिक परियोजना का आरंभ किया।

इंडसइंड बैंक को सरकारी व्यवसायों से संबंधित लेनदेन की सुविधा के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा एक ‘एजेंसी बैंक’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

9 अगस्त 2021 को “अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा की देखभाल: समुद्री सुरक्षा” इस विषय पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की खुली बहस में अध्यक्ष प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी होंगे।

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने जातीयवाद, असहिष्णुता, विदेशियों के प्रति घृणा तथा जातीय भेदभाव संबंधी चुनौतियों पर समाधान निकालने के लिए विशेषज्ञ सलाह प्राप्त करने के लिए एक अफ्रीकी मूल के लोगों का स्थायी मंच (Permanent Forum of People of African Descent) की स्थापना करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने कोविड-19 के उपचार को बढ़ावा देने के लिए अश्वगंधा इस औषधि पादप का अध्ययन करने के लिए ब्रिटेन के लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (LSHTM) के साथ समझौता किया है।

18 वें अंतरराष्ट्रीय बादल और अवक्षेपण सम्मेलन (ICCP) का आयोजक भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM), पुणे को बनाया गया है।

केंद्रीय युवा कार्य और खेल मंत्रालय ने भारतीय पैरालंपिक दल के लिए “कर दे कमाल तू” यह विषय गीत प्रस्तुत किया, जिसे संजीव सिंह ने संगीतबद्ध और गाया है।

सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती को मनाने के लिए 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में घोषित किया है।

संसद ने ‘अंतर्देशीय पोत विधेयक, 2021’ पारित किया, जिसका उद्देश्य 100 वर्ष से अधिक पुराने ‘अंतर्देशीय पोत अधिनियम, 1917’ को बदलना है।

हरियाणा सरकार ने ‘हर हिथ स्टोर’ योजना का आरंभ किया, जिसके अंतर्गत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में किराना दुकानों की एक श्रृंखला खोली जाएगी ताकि उचित मूल्य पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले दैनिक जरूरतों के उत्पादों को बेचा जा सके।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ”दिल्ली@2047” की शुरुआत की, जो एक पहल है जो कॉरपोरेट घरानों और परोपकारी निकायों के साथ भागीदारी की मांग करती है ताकि दिल्ली सरकार के सभी क्षेत्रों में दीर्घकालिक लक्ष्यों को साकार करने में मदद मिल सके।

केन्द्रीय सरकार वर्ष 2018-19 से टमाटर, प्याज और आलू (TOP) मूल्य श्रृंखला के एकीकृत विकास के लिए ‘ ‘ऑपरेशन ग्रीन्स” की योजना लागू कर रही है।

चीन में वैज्ञानिकों ने बंदर के मस्तिष्क की विश्व की पहली उच्च-रिज़ॉल्यूशन 3D प्रतिमा विकसित की है, जो एक दिन पार्किंसन जैसी बीमारियों के उपचार का कारण बन सकती है।

एयर मार्शल सूरज कुमार झा ने 01 अगस्त 2021 को वायु सेना मुख्यालय में एयर ऑफिसर इनचार्ज पर्सनेल पद संभाला है।

भारतीय वायु सेना की परियोजना ‘प्रोजेक्ट चीता’ है, जिसके अंतर्गत भारत के हेरॉन ड्रोन को इजरायल की मदद से उन्नत किया जाएगा।


Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.