02 August 2021 Current News


भारत और चीन के बीच 12वें दौर की सैन्य स्तरीय वार्ता

  1. पूर्वी लद्दाख में 14 महीने से चल रहे गतिरोध को समाप्त करने के लिए शेष बिंदुओं को हटाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए भारत और चीन ने शनिवार को उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता का एक और दौर आयोजित किया।
  2. LAC के चीनी पक्ष में मोल्दो सीमा चौकी पर 12वें दौर की बातचीत हो रही है।
  3. गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स में अलगाव को लेकर बैठक हो रही है।
  4. 14 जुलाई को ताजिक राजधानी दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization – SCO) सम्मेलन के इतर दोनों विदेश मंत्रियों ने एक घंटे की द्विपक्षीय बैठक की।

G20 संस्कृति मंत्रियों की बैठक की मेजबानी इटली ने की

  1. 29 और 30 जुलाई को रोम में पहली G20 संस्कृति मंत्रियों की बैठक आयोजित की गई थी, इस बैठक की अध्यक्षता इटली ने की। 
  2. दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के संस्कृति मंत्रियों और 40 उच्च स्तरीय सांस्कृतिक प्रतिनिधिमंडलों ने इस बैठक में भाग लिया।
  3. इस बैठक में इतालवी प्रधानमंत्री, मारियो ड्रैगी, संस्कृति मंत्री, डारियो फ्रांसेचिनी और यूनेस्को के महानिदेशक, ऑड्रे अज़ोले ने भाग लिया।
  4. OECD, यूनेस्को, भूमध्यसागरीय संघ, यूरोपियन परिषद, ICOM, ICCROM और ICOMOS, इंटरपोल, UNODC, और विश्व सीमा शुल्क संगठन (WCO) ने इन बैठकों में भाग लिया।
  5. इटली ने पिछले साल दिसंबर में G20 2021 की घूर्णन अध्यक्षता ग्रहण की और 30 और 31 अक्टूबर को रोम में G20 लीडर्स समिट की मेजबानी करेगा।

भारत अगस्त महीने के लिए UNSC के अध्यक्ष के रूप में मेजबानी करेगा

  1. अगस्त से भारत महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अध्यक्ष होगा और फिर राष्ट्र आतंकवाद, समुद्री सुरक्षा और शांति व्यवस्था के खिलाफ लड़ाई के तीन प्रमुख क्षेत्रों में विभिन्न कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा।
  2. 1 जनवरी, 2021 को सुरक्षा परिषद के एक अस्थायी सदस्य के रूप में भारत का दो साल का कार्यकाल शुरू हुआ था। 
  3. भारत अगले साल दिसंबर में परिषद की अध्यक्षता करेगा।
  4. भारत की अध्यक्षता के दौरान आतंकवाद, समुद्री सुरक्षा और शांति स्थापना के तीन मुख्य क्षेत्रों में विभिन्न उच्च स्तरीय कार्यक्रमों की मेजबानी की जाएगी।

UNSC

  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC), संयुक्त राष्ट्र के 6 मुख्य अंगों में से एक है।
    • यह अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने, संयुक्त राष्ट्र चार्टर में किसी भी बदलाव को मंजूरी देने और संयुक्त राष्ट्र के नए सदस्यों को महासभा में प्रवेश की सिफारिश करने के लिए जिम्मेदार है।
    • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद एकमात्र संयुक्त राष्ट्र एजेंसी है जिसके पास सदस्य देशों के लिए बाध्यकारी प्रस्ताव जारी करने का अधिकार है।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.