सकल घरेलू उत्पाद (GDP)


सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी), सकल घरेलू उत्पाद क्या है?, जीडीपी के लिए फॉर्मूला, जीडीपी के प्रकार

सकल घरेलू उत्पाद (GDP) या जीडीपी या सकल घरेलू आय (GDI), एक विशिष्ट समय अवधि में देश की सीमाओं के भीतर उत्पादित सभी तैयार वस्तुओं और सेवाओं का मौद्रिक मूल्य है। यह एक निश्चित समय अवधि में (आम तौर पर 365 दिन का एक वर्ष) एक देश के भीतर उत्पादित सभी अंतिम माल और सेवाओ के लिए किये गए कुल व्यय के बराबर है।

GDP (सकल घरेलू उत्पाद) के मापन और मात्र निर्धारण का सबसे आम तरीका है खर्च या व्यय विधि (expenditure method):

GDP (सकल घरेलू उत्पाद) = उपभोग (C) + सकल निवेश(I) + सरकारी खर्च(G) + (निर्यात (X) – आयात(M)),

जीडीपी में सभी निजी और सार्वजनिक खपत, निवेश, सरकारी परिव्यय, निजी आविष्कार, भुगतान-निर्माण लागत और विदेशी शामिल हैंव्यापर का संतुलन। दूसरे शब्दों में कहें, तो जीडीपी एक देश की समग्र आर्थिक गतिविधि का एक व्यापक माप है।

जीडीपी के प्रकार

नाममात्र GDP

मुद्रास्फीति से पहले कच्चे सकल घरेलू उत्पाद को नाममात्र जीडीपी कहा जाता है। यह देश की सीमा के भीतर एक विशेष वित्तीय वर्ष के दौरान उत्पादित आर्थिक उत्पादन का कुल मौद्रिक मूल्य है। यह बाजार में मौजूदा कीमतों यानी मौजूदा बाजार मूल्य पर जीडीपी का प्रतिनिधित्व करता है।

वास्तविक GDP

वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी है जिसमें मुद्रास्फीति को समायोजित किया जाता है या इसे लगातार मूल्य या आधार मूल्य पर जीडीपी के रूप में भी संदर्भित किया जाता है। इसका सीधा सा मतलब है कि यह लगातार सकल मूल्य पर अर्थव्यवस्था के सकल घरेलू उत्पाद का एक उपाय है।


Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.